Sikho Kamao Yojana 2024: सरकार की इस योजना से युवाओं को मिल रहा प्रशिक्षण, साथ ही 10,000/- रुपए प्रतिमाह स्टाइपेंड

Sikho Kamao Yojana 2024
Sikho Kamao Yojana 2024

Sikho Kamao Yojana 2024 युवाओं को स्वरोजगार व रोजगार के उचित अवसर प्रदान करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा “मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना” संचालित की जा रही है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के सभी युवा रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना से संबंधित जानकारी इस लेख से प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना Sikho Kamao Yojana 2024

इस योजना का शुभारंभ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 22 अगस्त 2023 को भोपाल जिले से की गई। इस योजना को सुचारु करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के हर युवा को प्रशिक्षण के साथ-साथ हर महीने स्टाइपेंड प्रधान करना है।

Sikho Kamao Yojana 2024 स्टाइपेंड क्या है?

योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण ग्रहण कर रहे युवा को प्रशिक्षण के साथ संबंधित संस्था या सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि को स्टाइपेंड कहा जाता है।

योजना के अंतर्गत दी जाने वाले स्टाइपेंड से युवा अपनी जी खर्च उठा सकते हैं। जो युवा इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण पूर्ण कर लेता है उन्हें कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड द्वारा स्टेट कौंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (SCVT) का प्रमाण पत्र दिया जाता है। इस प्रमाण पत्र से युवा को सरकारी तथा निजी क्षेत्र में नौकरी पाने में सहायता मिलती है।

नोट:- युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार ने योजना के अंतर्गत पंजीकृत हर औद्योगिक संस्था तथा कंपनी के लिए यह नियम लागू किए हैं कि संस्था में इंटर्नशिप लेने वाले कल युवाओं में से न्यूनतम 75% युवाओं को प्लेसमेंट इस संस्था में दिया जाए।

Sikho Kamao Yojana 2024 के लाभ

  • योजना से बेरोज़गार युवाओं को उचित कार्य कुशलता तथा रोज़गार प्राप्त करवाना है।
  • युवाओं को जॉब ओरिएंटेड स्किल ट्रेनिंग (उद्योग-उन्मुख प्रशिक्षण) प्राप्त करने का अवसर मिलेगा, जिससे उन्हें अपने क्षेत्र में कार्य करने तथा करियर बनाने का अवसर प्राप्त होगा।
  • आधुनिक तकनीक तथा नूतन (नई) प्रक्रिया के माध्यम से प्रशिक्षण व कौशल प्राप्त होगा।
  • युवाओं को नियमित रोज़गार प्राप्त होगा जिससे राज्य में बेरोज़गारी कम होगी।
  • औद्योगिक क्षेत्र में कार्य करने की ट्रेनिंग के साथ प्रतिमाह 8,000/- से 10,000/- रुपए की स्टाइपेंड मिलेगी जिससे युवाओं को कार्य करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा तथा इंटर्नशिप के दौरान अपने व्यक्तिगत खर्चे के लिए किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भरता कम होगी।

सीखो कमाओ योजना स्टाइपेंड का विवरण Sikho Kamao Yojana 2024

सीखो कमाओ योजना के अन्तर्गत औद्योगिक प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं को प्रतिमाह 8 से 10 हज़ार रुपए दिए जाते हैं। योजना के अनुसार यह राशि इंटर्न की शैक्षिक योग्यता तथा लिए जाने वाले प्रशिक्षण के अनुसार निर्धारित होती हैं। सरकार द्वारा युवाओं को विभिन्न शैक्षिक योग्यता के लिए देय राशि का विवरण नीचे सारणी में दर्शाया गया हैं-

इंटर्न की शैक्षिक योग्यतास्टाइपेंड राशि
12वीं उत्तीर्ण8,000/- रुपए
ITI8,500/- रुपए
डिप्लोमा9,000/- रुपए
स्नातक व स्नातकोत्तर10,000/- रुपए
सीखो कमाओ योजना स्टाइपेंड का विवरण

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना में करे आवेदन, Annapurna Food Packet Yojana :इन लोगों को मिलेगा लाभ

योजना की कार्य प्रणाली Sikho Kamao Yojana 2024

राज्य के युवाओं को 46 क्षेत्र के सदस्यों से अधिक पाठ्यक्रमों में मुख्यमंत्री सीटों का माहौल योजना के अंतर्गत मुक्त प्रशिक्षण दिया जाता है। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में अब तक लगभग 16744 कंपनियां योजना में पंजीकृत हो चुकी है। युवाओं के प्रशिक्षण हेतु सरकार ने विभिन्न उद्योगों से संबंधित संस्थाओं तथा कंपनी को योजना में सूचीबद्ध किया है।

योजना में राज्य के 9 लाख से ज्यादा युवा इंटर्नशिप प्राप्त कर चुके हैं और इनमें से अधिकांश युवाओं को प्रशिक्षण से संबंधित संस्था या कंपनी में रोजगार दिया गया है। किसी को कमाओ योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को स्टेट कौशल और वोकेशनल ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट प्रधान करवाता है जो की युवा को सरकारी एवं निजी क्षेत्र में अच्छे पद पर नौकरी प्राप्त करने में सहायता देता है।

Sikho Kamao Yojana Online Apply

जो बेरोजगार युवा योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाटे है वह योजना पोर्टल (www.mmsky.mp.gov.in/) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना से जुड़ी सभी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। संबंधित योजना के सभी कार्य इसी पोर्टल के माध्यम से किया जाता है। यह योजना मध्य प्रदेश सरकार की फ्लैगशिप योजना है जो युवाओं को अच्छे रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाती है।

Leave a Comment