E Shram Card Yojana: मज़दूरों को मिल रहे 1000/- रुपए प्रतिमाह, साथ में इन योजनाओं का लाभ

E Shram Card Yojana
E Shram Card Yojana

E Shram Card Yojana: भारत सरकार ने मजदूर तथा कामगारों के लिए कामगार कल्याण हेतु ई श्रम कार्ड योजना का संचालन किया है। सरकार इस योजना के माध्यम से मजदूर एवं कामगार वर्ग के लोगों को वित्तीय सुरक्षा तथा रोजगार उपलब्ध करवा रही है। ओर साथ ही इस श्रमिक कार्ड से कई विशेष योजनाओं के लाभ भी दिए जा रहे है।

आज इस लेख में आपको ई श्रम कार्ड योजना के लाभ, उद्देश्य, पात्रता एवं श्रमिक कार्ड से जुड़ी सभी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

E Shram Card Yojana

यह योजना भारत सरकार द्वारा देश के कामगार वर्ग के लिए वर्ष 2021 से शुरू हुई। योजना का मुख्य उद्देश्य देश के सभी मजदूर तथा कामगार वर्ग के लोगों को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा उपलब्ध करवाना है। श्रमिक कार्ड की मदद से सरकार योजनाओं के माध्यम से मासिक सहायता राशि सामाजिक पेंशन तथा रोजगार उपलब्ध करवाती है। कई योजनाएं ऐसी भी है जिनका लाभ केवल श्रमिक कार्ड वालों को ही दिया जाता है। इसलिए योजना के पात्र नागरिकों को सलाह दी जाती है कि जल्द से जल्द अपना श्रमिक कार्ड बनवा लें। ऑनलाइन ई श्रम कार्ड बनाने की प्रक्रिया नीचे दी गई है।

E Shram Card Yojana उद्देश्य

  • देश में मज़दूर वर्ग को सामाजिक तथा आर्थिक सुरक्षा उपलब्ध करवाना।
  • प्रवासी मज़दूरों की वर्तमान स्थिति तथा उनके प्रवास करने की आवाजाही स्थितियों का पता लगाना जिससे उन्हें सरकारी सहायता उपलब्ध करवाने में सुगमता हो।
  • विभिन्न क्षेत्रों के असंगठित मज़दूर तथा कामगारों का डेटाबेस तैयार करना।
  • मज़दूर वर्ग की सही जानकारी प्राप्त करने जिससे भविष्य में कोरोना महामारी जैसी किसी समस्या की स्थिति में सरकार के पास एक सटीक डेटाबेस उपलब्ध हो।

E Shram Card Yojana पात्रता

इस योजना के लिए केवल मजदूर तथा कामगार वर्ग के लोग जिनकी आयु 16 वर्ष से 59 वर्ष है योजना के लिए पात्र हैं। E Shram Card Yojana में EPFO/ESIC या NPS से जुड़े सद्स्य या वित्त पोषित परिवार के लोगो को योजना से वंचित रखा जाएगा। इस योजना में केवल मजदूरी करने वाले व्यक्ति, मनरेगा क्रमिक आदि योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जो नागरिक इन सभी पात्रताओं को पूरा करेगा वे https://eshram.gov.in के पोर्टल पर श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है

E Shram Card Yojana के लाभ

  • सरकार ई श्रम कार्ड धारकों को हर महीने 1,000/- रुपए सहायता राशि प्रदान कर रही है।
  • 60 वर्ष या इससे अधिक की आयु होने पर पेंशन की व्यवस्था लागू कर रखी है।
  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी का 1 लाख का मुफ़्त स्वास्थ्य बीमा
  • मृत्यु होने की स्थिति में 2 लाख रुपए की राशि
  • मज़दूर कल्याण के लिए चलाई गई विशेष सरकारी योजनाओं का लाभ
  • श्रम कार्ड धारक के बच्चों के लिए विभिन्न छात्रवृति तथा प्रोत्साहन राशि योजनाओं का लाभ।

मनरेगा योजना

जिन लोगों का श्रमिक कार्ड बना हुआ है उन्हे मनरेगा योजना के अंतर्गत 100 दिनों के लिए रोजगार उपलब्ध कराया जाता है। यह योजना पुरुष एवं महिला दोनो के लिए लागू है।

दीन दयाल उपाध्याय- ग्रामीण कौशल्य योजना

ग्रामीण कौशल्य योजना में सभी श्रमिकों को उचित कौशल प्रदान करके उन्हे नए नए रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना है। जिन नागरिकों के पास श्रमिक कार्ड है और जिनकी आयु 15 से 35 वर्ष है वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सरकार सोलर पंप लगाने के लिए प्रदान करेगी सब्सिडी, PM Kusum Yojana 2024 में आवेदन की सम्पूर्ण जानकारी

पीएम स्वनिधि योजना

श्रमिकों को पीएम स्वनीधि योजना के अंतर्गत स्वरोजगार की स्थापना करने हेतु सरकार की ओर से ₹10000 तक का ऋण बिना किसी ब्याज के उपलब्ध करवाया जाता है। सन्निधि योजना का लाभ श्रमिक कार्ड वालों, फेरी वाले, घर रहकर छोटा व्यवसाय करने वाले तथा स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को दिया जाता है।

Leave a Comment