Gargi Puraskar Yojana: बालिकाओं को सरकार दे रह 5 हजार रुपये की छात्रवृति, इनको मिलेगा लाभ

Gargi Puraskar Yojana
Gargi Puraskar Yojana

Gargi Puraskar Yojana: राजस्थान सरकार बालिकाओं को शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करने के लिए कई छात्रवृति योजनाओं का आयोजन करती रहती है इनमे से एक गार्गी पुरस्कार छात्रवृति योजना है। इसमें राज्य की छात्राओं को 5 हजार रुपए की छात्रवृती प्रदान की जाती है। गार्गी पुरस्कार के तहत छात्रवृती प्राप्त करने के लिए आपको योजना में आवेदन करना होगा जिसकी संपूर्ण जानकारी इस लेख में दी गई है।

Shala Darpan Gargi Puraskar

सरकार द्वारा राज्य की बालिकाओं को पुरुष्कृत करने के लिए गार्गी पुरस्कार योजना का संचालन हर वर्ष किया जाता है। इस योजना का लाभ उन मेधावी बालिकाओं को दिया जाता है जो 10वीं व 12वीं कक्षा में अच्छे अंकों से पास हुई है। गार्गी पुरस्कार छात्रवृत्ति योजना के तहत 10वीं तथा 12वीं पास बालिकाओं के लिए अलग-अलग स्कॉलरशिप राशि प्रदान की जाती है।

माध्यमिक स्तर यानी 10वीं बोर्ड परीक्षा में 75 या इससे अधिक अंक लाने पर राजस्थान सरकार द्वारा ₹3000 की स्कॉलरशिप राशि प्रदान की जाती है और उच्च माध्यमिक स्तर यानी 12वीं बोर्ड परीक्षा में 75% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को ₹5000 की स्कॉलरशिप राशि दी जाती है।

बालिका शिक्षा फाउंडेशन गार्गी पुरस्कार

आर्टिकल का नामGargi Puraskar Yojana
योजना का नामराजस्थान गार्गी पुरुष्कार योजना
लाभार्थी10वीं व 12वीं की बालिकाएं
लाभ3 हजार व 5 हजार की पुरुष्कार राशि
आधिकारीक वेबसाइटशाला दर्पण
Gargi puraskar official website

Gargi Puraskar 2024 Online Form योग्यताएं व दस्तावेजों

राज्य सरकार ने गार्गी पुरस्कार योजना में आवेदन करने एवं योजना का लाभ प्रदान करने हेतु कुछ योग्यताएं व दस्तावेजों को निर्धारित किया है इन योग्यताएं व दस्तावेजों के साथ आप योजना के लिए आवेदन कर स्कालरशिप प्राप्त कर सकते है।

  • गार्गी पुरस्कार योजना राज्य संचालित योजना है इसलिए इस योजना का लाभ केवल राजस्थान राज्य की मूल निवासियों को ही प्रदान किया जाएगा।
  • बालिका के 10वीं या 12वीं बोर्ड परिक्षा में 75% या इससे अधिक अंक होने चाहिए।
  • बालिका का आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर तथा इमैल आईडी

श्रमिकों तथा मजदूरों को मिलेगा 3 हज़ार रुपये प्रतिमाह, E Shram Card Pension Yojana ऐसे प्राप्त करें कार्ड

Gargi Puraskar Scholarship Yojana 2024 Apply Online

गार्गी पुरुष्कार योजना लिस्ट के माध्यम से दी गई योग्यताओं को पूर्ण करने व आवश्यक दस्तावेज होने पर आप उपरोक्त योजना में आवेदन कर सकती है। गार्गी पुरुष्कार योजना की आवेदन प्रक्रिया नीचे दी गई लिस्ट से प्राप्त कर सकती है।

  • गार्गी पुरुष्कार योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको शाला दर्पण की आधिकारीक वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • आधिकारीक वेबसाइट पर आपको आपका नाम, माता-पिता का नाम, परीक्षा क्रमांक, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करने है। इसके बाद दर्ज की गई जानकारी को आधार ओटीपी के माध्यम से सत्यापित करें।
  • गार्गी पुरुष्कार योजना के आवेदन फॉर्म में जानकारी दर्ज करें तथा आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करके इसे सबमिट करें।

Leave a Comment